Vidya Lakshmi Yojana in Hindi 2021

Vidya Lakshmi Yojana in Hindi 2021:


विद्या लक्ष्मी योजना के बारे में :

विद्या लक्ष्मी शिक्षा ऋण लेने वाले छात्रों के लिए अपनी तरह का पहला पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (मानव संसाधन विकास मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है। पोर्टल को NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा विकसित और रखरखाव किया गया है। ।

यह पोर्टल सरकारी छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए एक लिंक (राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल) भी होस्ट करता है। विद्या लक्ष्मी के साथ छात्र एक आवेदन पत्र के माध्यम से कई बैंकों और शिक्षा ऋण की विभिन्न योजनाओं पर आवेदन कर सकते हैं। कुल 34 बैंक विद्या लक्ष्मी पर 71 से अधिक ऋण योजनाओं में पंजीकृत हैं।


विद्या लक्ष्मी योजना विशेषताएं :

  • कई बैंकों की शिक्षा ऋण योजनाओं के लिए एकल मंच
  • सभी बैंकों के लिए सामान्य शिक्षा ऋण आवेदन पत्र
  • व्यक्तिगत डैशबोर्ड विभिन्न बैंक के ऋण आवेदन की स्थिति का एक भी दृश्य प्रस्तुत करता है
  • शैक्षिक ऋण से संबंधित शिकायतों / प्रश्नों के लिए ई-मेल समर्थन.
Vidya Lakshmi Yojana in Hindi 2021


वित्त वर्ष 2015-16 के अपने बजट भाषण में माननीय केंद्रीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने कहा: “भारत 25 वर्ष से कम आयु के कुल जनसंख्या के 54% से अधिक के साथ दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। हमारे युवाओं के पास है 21 वीं सदी की नौकरियों के लिए शिक्षित और रोजगार दोनों हों। प्रधान मंत्री ने बताया कि कैसे कौशल भारत को मेक इन इंडिया के साथ निकटता से समन्वित किया जाना चाहिए। फिर भी, आज हमारे संभावित कर्मचारियों के 5% से कम रोजगार प्राप्त करने के लिए औपचारिक कौशल प्रशिक्षण प्राप्त होता है। और रोजगारपरक बने रहें।

सभी गरीब और मध्यम वर्ग के छात्रों को अपनी पसंद की उच्च शिक्षा के लिए बिना किसी बाधा के धनराशि देने के लिए सक्षम करने के लिए, मैं पूरी तरह से आईटी आधारित छात्र वित्तीय सहायता प्राधिकरण का गठन करने और छात्रवृत्ति के साथ-साथ शैक्षिक ऋण की निगरानी करने का प्रस्ताव रखता हूं। प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी कर्यक्रम के माध्यम से योजनाएँ। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी छात्र धन की कमी के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने से चूक न जाए। छात्रों को छात्रवृत्ति और शैक्षिक ऋण के लिए एकल खिड़की इलेक्ट्रॉनिक मंच प्रदान करने की उम्मीद है।

vidya lakshmi portal toll free number, Address:

Tel – 020-2567 8300

Head Office Working Hours- Monday to Friday – 9:30 am to 6 pm

Mumbai

Address – Times Tower, 1st Floor, Kamala Mills Compound, Lower Parel, Mumbai – 400 013.
Fax – (022) 2491 5217

Branches Working Hours- Monday to Friday – 9:30 am to 6 pm

Kolkata

Address : 5th Floor, The Millenium, Flat No. 5W, 235/2A, Acharya Jagdish Chandra Bose Road, Kolkata – 700 020.

Chennai

Address : 6A, 6th Floor, Kences Towers, #1 Ramkrishna Street, North Usman Road, T. Nagar, Chennai – 600 017.

New Delhi

Address : 409/410, Ashoka Estate Building, 4th floor, Barakhamba Road, Connaught Place, New Delhi – 110 001.

Ahmedabad

Address : Unit No. 407, 4th floor, 3rd Eye One Commercial Complex Co-op. Soc. Ltd., Above Vijay Sales Stores C. G. Road, Near Panchvati Circle, Ahmedabad – 380006.

Vidya Laxmi Yojana Form PDF:

There are not form available so you can apply online via bellow given link

About the author

Divya Patel

Latest Government Jobs Update Fast.

Leave a Comment

BSF Recruitment 2022 | Apply Online for 2788 Tradesman Post PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 | 10th installment of pm kisan ઇ-શ્રમ પોર્ટલ ગુજરાત | e-Shram Card Registration Process Check Whois New Sarpanch Of Your Villege | Gujarat Gram Panchayat Election Result 2021 Gujarat Gram Panchayat Election Result 2021 [Live]