एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022-23 डाउनलोड प्रीलिम्स मेन्स परीक्षा पैटर्न पिछला पेपर पीडीएफ

एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जूनियर एसोसिएट जेए प्रीलिम्स एंड मेन्स परीक्षा सिलेबस पैटर्न, एसबीआई क्लर्क परीक्षा पिछला पेपर, sbi.co.in जेए सिलेबस पीडीएफ यहां उपलब्ध है:

भारतीय स्टेट बैंक पहले ही जारी कर दिया है एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022 पीडीएफ प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए इसे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करके। भारतीय स्टेट बैंक ने कुल भरने के लिए भर्ती अधिसूचना को अद्यतन किया है 5486 जूनियर एसोसिएट्स के पद (ग्राहक सहायता और बिक्री) लिपिक संवर्ग में। रोजगार के अवसर की तलाश में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने इनमें आवेदन किया है नवीनतम बैंक नौकरियां भारत में। वे सभी जिन्होंने आवेदन पत्र आवेदन किया है वे कर सकते हैं एसबीआई जूनियर एसोसिएट क्लर्क प्रीलिम्स सिलेबस डाउनलोड करें परीक्षा के संबंध में एक सटीक विचार हथियाने के लिए पीडीएफ फाइल।

उम्मीदवार इस लेख के माध्यम से जा सकते हैं SBI JA पिछला पेपर और पिछले साल का परीक्षा पेपर साथ ही अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक साइट www.sbi.co.in पर भी लॉग इन करें। इस वेब पेज में, हमने सभी महत्वपूर्ण का उल्लेख किया है जूनियर एसोसिएट पदों के लिए एसबीआई परीक्षा पाठ्यक्रम / पैटर्न का विवरण.

एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022-23, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क जूनियर एसोसिएट परीक्षा पैटर्न, पिछला पेपर पीडीएफ @ www.sbi.co.in

प्रत्येक वार्षिक, स्टेट बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ), स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एसओ) और अन्य लिपिक कैडर नौकरियों जैसे रिक्त पदों की संख्या के लिए अपनी प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। एसबीआई केंद्रीय भर्ती एवं प्रोन्नति विभागमुंबई ने सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए रोजगार नोटिस प्रसारित किया था जावेद (ग्राहक सहायता और बिक्री) लिपिक संवर्ग के पदों पर। वे सभी डिग्री नौकरी चाहने वाले जो खोज रहे हैं बैंक रोजगार समाचार 7 सितंबर से 27 सितंबर 2022 के बीच ऑनलाइन आवेदन करके मौके का फायदा उठाया है। अब, हर उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहा है भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क परीक्षा का सिलेबस और पैटर्न ताकि वे अनुमान लगा सकें कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022-23 डाउनलोड प्रीलिम्स मेन्स परीक्षा पैटर्न पिछला पेपर पीडीएफ
एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022-23 डाउनलोड प्रीलिम्स मेन्स परीक्षा पैटर्न पिछला पेपर पीडीएफ

चयन प्रक्रिया के अनुसार, एसबीआई क्लर्क 2022 ऑनलाइन परीक्षा यानी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा, आधिकारिक या स्थानीय भाषा की परीक्षा और भारत सरकार के अनुमोदन, साक्षात्कार के अधीन होगी। विभाग करेगा संचालन चरण- I (प्रारंभिक) नवंबर 2022 के महीने में परीक्षा। चरण- I में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को भाग लेने की अनुमति दी जाएगी चरण- II (मुख्य) दिसंबर 2022/जनवरी 2023 में परीक्षा। इसके अलावा एक परीक्षा पर विस्तृत जानकारी के माध्यम से प्रदान किया जाएगा ‘अपने आप से परिचित हों’ पुस्तिका जो आधिकारिक वेब पेज पर एडमिट कार्ड के साथ उपलब्ध होगा।

एसबीआई जूनियर एसोसिएट परीक्षा 2022 अवलोकन

आयोजक का नाम: State Bank of India (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया)
नौकरी अधिसूचना संख्या: सीआरपीडी/सीआर/2022-23/15
परीक्षा का नाम: एसबीआई क्लर्क 2022-23 (प्रारंभिक और मुख्य) परीक्षा
रिक्ति का नाम: जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री)
कुल रिक्तियां: 5486 रिक्तियां
नौकरी श्रेणी: केंद्र सरकार नौकरियां
परीक्षा का प्रकार: ऑनलाइन टेस्ट
प्रारंभिक परीक्षा तिथि: नवंबर 2022 में
मुख्य परीक्षा तिथि: दिसंबर 2022/जनवरी 2023 में
पेज जानकारी का प्रकार: पाठ्यक्रम / पैटर्न / पिछला पेपर
उपलब्धता प्रारूप: पीडीएफ फाइल में
ईमेल: [email protected]
आधिकारिक वेबसाइट: www.sbi.co.in

जिन उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन किया है एसबीआई क्लर्क 2022 भर्ती पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करके यहां से हर एक विवरण मिलेगा। . के बारे में सभी जानकारी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए एसबीआई जूनियर एसोसिएट पाठ्यक्रम और पैटर्न नीचे संक्षेप में उल्लेख किया गया है, इसलिए हम प्रत्येक उम्मीदवार को इसे देखने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

प्रतियोगियों को इस पूरे लेख को पढ़ने के लिए निर्देशित किया जाता है क्योंकि हमने से संबंधित सभी बिंदुओं को लिखा है एसबीआई जेए पाठ्यक्रम और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र. पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए, प्रतियोगियों को आधिकारिक वेबसाइट https://www.sbi.co.in/careers पर जाने का सुझाव दिया गया है।

एसबीआई क्लर्क 2022-23 प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

नीचे दिया गया है भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क प्री परीक्षा योजना जूनियर एसोसिएट (जेए) पदों के लिए, तो एक नज़र डालें: –

सीनियर कुंआ। टेस्ट नाम प्रश्नों की संख्या मैक्सी। निशान समय अवधि
01. English Language (अंग्रेजी भाषा) 30 प्रश्न। 30 अंक 20 मिनट
02. Numerical Ability (संख्यात्मक क्षमता) 35 प्रश्न। 35 अंक 20 मिनट
03. Reasoning Ability (सोचने की क्षमता) 35 प्रश्न। 35 अंक 20 मिनट
कुल प्रश्न।, अंक और अवधि 100 प्रश्न। 100 अंक 01 घंटा
  1. 03 खंडों से युक्त प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।
  2. यह बहुविकल्पीय प्रकार का प्रश्न पत्र (MCQs) होगा।
  3. इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं।
  4. सभी परीक्षणों के प्रत्येक प्रश्न के 05 (पांच) वैकल्पिक उत्तर होंगे।
  5. अंग्रेजी भाषा की परीक्षा को छोड़कर पेपर अंग्रेजी और हिंदी भाषा में आयोजित किया जाएगा।
  6. अधिकतम 100 अंकों के लिए कुल 100 प्रश्न होंगे।
  7. उम्मीदवारों को परीक्षण पूरा करने के लिए कुल 01 घंटे का समय दिया जाएगा। हालाँकि, प्रत्येक परीक्षण का एक अलग समय होगा जैसा कि ऊपर एक तालिका में दिखाया गया है।
  8. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंक काटे जाएंगे। यदि उम्मीदवार द्वारा कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा।
  9. आपको न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल करके तीनों खंडों में से प्रत्येक के साथ-साथ कुल (समग्र) में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।
  10. बैंक प्रत्येक श्रेणी में पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों का फैसला करेगा और कुल अंकों के अवरोही क्रम में व्यवस्थित सभी आवेदकों की सूची से मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट करेगा।
  11. प्रारंभिक परीक्षा के लिए नमूना प्रश्न केवल उम्मीदवारों की जानकारी के लिए ‘एक्वाइंट योरसेल्फ’ पुस्तिका में उपलब्ध होंगे।

एसबीआई क्लर्क मेन्स परीक्षा 2023 पैटर्न

आवेदक चेक कर सकते हैं और नोट कर सकते हैं भारतीय स्टेट बैंक लिपिक संवर्ग जेए मेन्स लिखित परीक्षा पैटर्न संक्षिप्त विवरण के लिए नीचे दिए गए सारणीबद्ध प्रारूप से:-

सीनियर कुंआ। टेस्ट नाम प्रश्नों की संख्या मैक्सी। निशान समय अवधि
01. General/ Financial Awareness (सामान्य / वित्तीय जागरूकता) 50 प्रश्न। 50 अंक 35 मिनट
02. General English (सामान्य अंग्रेजी) 40 प्रश्न। 40 अंक 35 मिनट
03. Quantitative Aptitude (मात्रात्मक रूझान) 50 प्रश्न। 50 अंक 45 मिनटों
04. Reasoning Ability & Computer Aptitude (रीज़निंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड) 50 प्रश्न। 60 अंक 45 मिनटों
कुल प्रश्न, अंक और अवधि ⇒ 190 प्रश्न। 200 अंक 02 घंटे और 40 मिनट
  1. मुख्य प्रश्नों की संरचना सामान्य अंग्रेजी परीक्षा को छोड़कर वस्तुनिष्ठ प्रकार की बहुविकल्पी (MCQs) होगी क्योंकि यह द्विभाषी होगी, अर्थात अंग्रेजी और हिंदी।
  2. प्रश्न पत्र में कुल 05 (पांच) खंड होंगे।
  3. 200 अंकों के कुल 190 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  4. मुख्य परीक्षा में, प्रत्येक परीक्षा का एक अलग समय होगा जैसा कि ऊपर एक तालिका में बताया गया है।
  5. कुल समय अवधि 02 घंटे 40 मिनट (160 मिनट) है।
  6. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 (1/4) अंक नकारात्मक अंकन के रूप में काटे जाएंगे।
  7. उन प्रश्नों के लिए एक भी अंक नहीं काटे जाएंगे जिनका उत्तर वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में नहीं दिया गया है।
  8. परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के सामने 05 (पांच) वैकल्पिक उत्तर होंगे।
  9. उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। कुल पर न्यूनतम प्रतिशत अंक बाद में बैंक द्वारा तय किया जाएगा। व्यक्तिगत विषय के लिए कोई न्यूनतम योग्यता अंक नहीं हैं।

एसबीआई क्लर्क 2022-23 (प्रारंभिक और मुख्य) पाठ्यक्रम

आइए देखें जूनियर एसोसिएट के पदों के लिए एसबीआई परीक्षा पाठ्यक्रम (ग्राहक सहायता और बिक्री):-

ए) रीजनिंग एबिलिटी सिलेबस: डेटा पर्याप्तता, संख्या श्रृंखला, बैठने की व्यवस्था, पहेली, आदेश और रैंकिंग, निर्णय लेना, कथन और तर्क, पैसेज और निष्कर्ष, कोडिंग और डिकोडिंग, सिलोगिज्म, तार्किक तर्क, इनपुट आउटपुट, रक्त संबंध, असमानता, निर्णय लेना आदि।

बी) सामान्य / वित्तीय जागरूकता पाठ्यक्रम: इस परीक्षण में, इसका उद्देश्य लोगों और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अतीत और वर्तमान की घटनाओं के बारे में आपकी जागरूकता का एक सूचकांक देना है। इसमें बैंकिंग ज्ञान, करंट अफेयर्स, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान समाचार, प्रमुख वित्त, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, आर्थिक समाचार, भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित समाचार, भारतीय संविधान, बजट और पंचवर्षीय योजनाओं, खेल, वर्तमान घटनाओं, ज्ञान, इतिहास जैसे विषयों को शामिल किया जाएगा। , संस्कृति, सामान्य विज्ञान, ऑस्कर पुरस्कार, संगठन और मुख्यालय, महत्वपूर्ण दिन, प्रसिद्ध व्यक्ति और उनकी भूमिकाएँ, पुरस्कार विजेता, पुस्तकें और लेखक, संक्षिप्ताक्षर आदि।

सी) क्वांटिटेटिव/न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड सिलेबस: यह परीक्षण यह मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि एक उम्मीदवार संख्याओं के साथ व्यवहार करने में कितना तेज़ और सटीक है, अर्थात। संगणना, मात्रात्मक तर्क, तालिकाओं और रेखांकन की व्याख्या, प्रतिशत, संख्यात्मक प्रणाली, मिश्रण, लाभ और हानि, साझेदारी, पाई चार्ट, एचसीएफ / एलसीएम, दशमलव, अंश, संयुक्त तिथि सेट, स्टॉक और शेयर, सतह क्षेत्र, पाइप और सिस्टर्न, समय और कार्य, समय और दूरी, एकात्मक विधि, समय और पृथक्करण, केस लेट्स, डेटा इंटरप्रिटेशन, डेटा विश्लेषण, संभाव्यता / श्रृंखला, अनुपात और अनुपात, समीकरण और संभावना, दर, जड़ें, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, आदि।

डी) सामान्य अंग्रेजी / अंग्रेजी भाषा पाठ्यक्रम: यह परीक्षा यह देखने के लिए है कि एक उम्मीदवार कितनी अच्छी तरह अंग्रेजी जानता है। अंग्रेजी भाषा की क्षमता का परीक्षण व्याकरण, शब्दावली, शब्द निर्माण, वाक्य पूर्णता, वाक्य सुधार, पढ़ने की समझ, स्पॉटिंग त्रुटि, वाक्य पुनर्व्यवस्था या पैरा जंबल, पर्यायवाची, विलोम, पैरा-जंबल्स, रिक्त स्थान भरें, वर्तनी जांच पर प्रश्नों के माध्यम से किया जाएगा। क्लोज टेस्ट, आदि।

इ) कंप्यूटर योग्यता पाठ्यक्रम: यह यह देखने के लिए एक परीक्षा है कि उम्मीदवार कितनी अच्छी तरह सोच सकता है और कंप्यूटर के साथ काम करने के लिए उनकी योग्यता / ज्ञान का न्याय भी कर सकता है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर बेसिक का ज्ञान, एमएस वर्ड और एमएस एक्सेल, पावरपॉइंट, कंप्यूटर की पीढ़ी, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट सेटिंग्स, एंड्रॉइड ऐप से संबंधित समाचार, ऐप्पल ऐप से संबंधित समाचार, कंप्यूटर शॉर्ट फॉर्म (जैसे एमपी 3) से विभिन्न प्रकार के प्रश्न शामिल हैं। , पीडीएफ, जेपीईजी, आदि), आदि।

♦ Quick Links 
DOWNLOAD SBI CLERK NOTIFICATION PDF FILE
Download SBI Clerk JA Exam Call Letter/ Admit Card 2022
Check SBI Junior Associates Prelims Result
Check SBI Clerk Main Exam Result

एसबीआई क्लर्क पिछला पेपर सेट

उम्मीदवार इस वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं, अर्थात www.nokriwale.inजिसके माध्यम से वे इस विषय से संबंधित सभी महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करेंगे जैसे एसबीआई क्लर्क पिछला वर्ष प्रश्न उत्तर पत्र, अध्ययन सामग्री, मॉडल पेपर, एडमिट कार्ड, कट ऑफ मार्क्स और बहुत दूसरे। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दें क्योंकि प्रारंभिक तिथियां किसी भी समय अधिकारियों द्वारा जारी की जा सकती हैं। हमने इस लेख के माध्यम से परीक्षणों के बारे में सभी प्रासंगिक विवरण प्रदान करने की पूरी कोशिश की है। हम उन सभी उम्मीदवारों की कामना करते हैं आपको कामयाबी मिले जिन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जूनियर एसोसिएट (जेए) परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

यदि प्रतियोगी अपने साझा करना चाहते हैं एसबीआई क्लर्क सिलेबस 2022 / परीक्षा पैटर्न के संबंध में संदेह या प्रश्न, तो कृपया आगे बढ़ें और इसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में सबमिट करें। हमारी टीम के विशेषज्ञ जल्द से जल्द समाधान खोज लेंगे। सभी आगामी पकड़ो 10वीं पास जॉब भारतीय स्टेट बैंक में नियमित रूप से हमारी साइट पर जाकर। धन्यवाद और आगे की खबर अपडेट पाने के लिए बने रहें !!

x