LockDown 3.0 Read Guidelines Provided by Government in Hindi – 16 पॉइंट्स में लॉकडाउन 3.0 की सरकार की नई दिशानिर्देश को समझें सरल भाषा में

JOIN US ON WHATSAPP Join Now

सरकार ने आज कोरो संकट के बढ़ते खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन का आदेश दिया, जो 4 मई को समाप्त होता है, जिसे 4 मई, 2020 के बाद दो सप्ताह (lockdown 3.0) के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस बार सरकार ने कई गतिविधियों पर रियायतें दी हैं और गृह विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में एक परिपत्र जारी कर कहा कि किन क्षेत्रों में किन गतिविधियों को मंजूरी दी गई है।

  1. देश में कोरोना संकट की वर्तमान स्थिति और लॉकडाउन के कारण देश में कोरोना के नियंत्रण के मद्देनजर, गृह विभाग, भारत सरकार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत आज 4 मई 2020 के बाद 2 सप्ताह के लिए लॉकडाउन का विस्तार करने का आदेश दिया।

इसके अलावा, गृह विभाग ने इस दौरान विभिन्न गतिविधियों के नियमन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश देश में वर्गीकृत रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। ऑरेंज और ग्रीन जोन में आने वाले जिलों को काफी छूट दी जाती है।

  1. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 30 अप्रैल को जारी एक पत्र में लाल, हरे और नारंगी ज़ोन को कैसे निर्धारित किया गया है, इस पर विस्तृत जानकारी प्रदान की है।

 जिन जिलों ने अब तक एक भी मामले की सूचना नहीं दी है या पिछले 21 दिनों में एक भी सकारात्मक मामला सामने नहीं आया है, उन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है।
 रेड जोन जिलों का निर्धारण करते समय कुल सक्रिय मामलों, सकारात्मक मामले के दोहरीकरण समय, परीक्षण और निगरानी जैसे आंकड़ों पर ध्यान दिया जाएगा।
 रेड और ग्रीन दोनों में वर्गीकृत नहीं किए गए जिलों को ऑरेंज ज़ोन में रखा जाएगा।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हर सप्ताह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निम्नानुसार वर्गीकृत जिलों की सूची सौंपी जाएगी। राज्य सरकारें अपनी आवश्यकता के अनुसार रेड ज़ोन में जिलों की संख्या बढ़ा सकती हैं लेकिन केंद्र रेड ज़ोन में जिलों की संख्या को कम नहीं कर सकता है।

  1. देश के उन जिलों में जहां नगर निगम स्थित हैं, आबादी और घनत्व के कारण, नगर निगम के क्षेत्रों में मामलों की संख्या अधिक और बाहर कम है। जिलों को अब 2 भागों में बांटा गया है। यदि नगरपालिका के बाहर के क्षेत्र में पिछले 21 दिनों में कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया है, तो क्षेत्र एक स्तर कम हो जाएगा। यानी इसे लाल से नारंगी या नारंगी से हरे क्षेत्र में बना देगा। लेकिन नगरपालिका क्षेत्र में केस-वार प्रतिबंध लागू होंगे। यह व्यवस्था केवल निगम वाले जिलों के लिए की गई है।
LockDown 3.0 Read Guidelines Provided by Government in Hindi
जानकारी: PIB.gov.in
  1. ऐसे क्षेत्र जिनमें कोरोना का संचरण बहुत अधिक है, दूषित क्षेत्र घोषित किए जाते हैं। दूषित क्षेत्र सक्रिय मामलों के आंकड़ों से अपने जिले के प्रशासन का निर्धारण करेगा कि कितने स्थान फैले हैं और कितनी तेजी से। यह जरूरी है कि क्षेत्र के अधिकारी सभी मरीजों के लक्षणों, उनकी स्थिति, संदिग्ध मामलों, होम संगरोध, कितने रोगियों से मिले हैं, आदि पर कड़ी नजर रखते हैं। इन क्षेत्रों के 100% लोगों ने हेल्थ ब्रिज ऐप डाउनलोड किया है और यह सुनिश्चित करना स्थानीय निकायों की ज़िम्मेदारी है कि लोग स्वास्थ्य या जीवन की आवश्यकताओं को छोड़कर बाहर न जाएं।
  2. देश के किसी भी क्षेत्र में हवाई, रेल यात्रा, अंतरराज्यीय सड़क यात्रा, स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, खेल परिसर, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक आयोजन, पूजा स्थल जैसी सुविधाएं बंद हो जाएंगी। सरकारी दिशानिर्देशों के तहत आने वाले कारणों के लिए विशेष अनुमोदन प्राप्त करने के बाद यात्रा करना संभव है।
  3. किसी को भी शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इसके लिए, स्थानीय निकाय को धारा 144 जैसे कदम उठाने होंगे। 65 से अधिक उम्र के लोग, 10 वर्ष से छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाओं को घर पर रहना चाहिए और स्वास्थ्य कारणों के बिना बाहर नहीं जाना चाहिए। देश में दूषित क्षेत्र को छोड़कर अस्पतालों का संचालन जारी रहेगा जहां सामाजिक दूरी का पालन किया जाना चाहिए।
  4. रेड जोन में कुछ गतिविधियां प्रतिबंधित हैं जैसे रिक्शा, टैक्सी, अंतर-जिला और अंतर-राज्य बसें, नाई की दुकानें, स्पा, सैलून आदि।
  5. रेड जोन में कुछ अनुमत गतिविधियों के लिए, वाहन में चालक के अलावा, 2 व्यक्तियों, 2 पहिया वाहन पर स्वयं उसी चालक ने एक ही सहमति दी है। विशेष आर्थिक क्षेत्र, औद्योगिक संपदा आदि पर सहमति हुई है। इसके अलावा, आवश्यक वस्तुओं, चिकित्सा वस्तुओं, निरंतर उत्पादन इकाइयों, आईटी उपकरणों के उत्पादन, लिनन उद्योग, पैकेजिंग सामग्री के उत्पादन को जारी रखने के लिए एक समझौता है। साइटों और नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के निर्माण को जारी रखने पर सहमति भी बाहर से श्रम में कॉल करने के लिए सहमति नहीं है।
LockDown 3.0 Read Guidelines Provided by Government in Hindi
जानकारी: PIB.gov.in

मॉल की दुकानों को जारी रखने की अनुमति नहीं है लेकिन एकल दुकानों को जारी रखने की अनुमति है। ई-कॉमर्स अब जीवन की आवश्यकताओं की आपूर्ति करने में सक्षम होगा। निजी कार्यालय 33% कर्मचारियों के साथ चल सकेंगे। हालांकि, सरकारी कार्यालयों में रक्षा और सुरक्षा सेवाएं, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, पुलिस, जेल, होम गार्ड, नागरिक सुरक्षा, अग्नि और आपातकालीन सेवाएं, आपदा प्रबंधन और संबंधित सेवाएं, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), सीमा शुल्क, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) शामिल हैं। , राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC), नेहरू युवा केंद्र (NYK) और नगरपालिका सेवाओं को 100% कर्मचारियों के साथ चलाया जाएगा। इसके अलावा अन्य सेवाओं में कार्यालय उप सचिव के नीचे कर्मचारियों के लिए 33% की क्षमता के साथ चलाया जाएगा।

  1. मनरेगा, खाद्य प्रसंस्करण, ईंटों का उत्पादन, मॉल को छोड़कर सभी दुकानें, सभी प्रकार की कृषि गतिविधियाँ जैसे बीज, जुताई, बिक्री, मछली उद्योग, पशुपालन आदि लाल क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रों में जारी रहेंगी।

सभी स्वास्थ्य सेवाओं, एयर एम्बुलेंस, बैंकों, एनबीएफसी, बीमा, क्रेडिट सहकारी समितियों, पूंजी बाजार, आदि द्वारा रोगियों के हस्तांतरण को पूर्ण सहमति दी गई है। बच्चों, वृद्धों, महिलाओं, विधवाओं, आंगनवाड़ी आदि के लिए भी केंद्र खुले रहेंगे।

इसके अलावा, बिजली, पानी, स्वच्छता, अपशिष्ट निपटान, दूरसंचार, इंटरनेट, आदि पूरी तरह से चालू होंगे।

  1. रेड ज़ोन में भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आईटी सेवाओं, डेटा और कॉल सेंटर, कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउसिंग, निजी सुरक्षा, सुविधा प्रबंधन और नाई को छोड़कर स्व-नियोजित व्यक्तियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी प्रकार की सेवाएं जारी रखने की अनुमति है। ।
  2. ऑरेंज जोन में रेड जोन में होने वाली सभी गतिविधियों के अलावा, 1 चालक और 2 यात्रियों वाले वाहनों में टैक्सी सेवा के लिए अनुमति दी जाएगी। वैध गतिविधियों के लिए किसी भी अंतर-जिले की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। कार में ड्राइवर के अलावा केवल 2 यात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी और दो पहिया वाहन चालक और एक व्यक्ति को पीछे बैठने की अनुमति होगी।
  3. ग्रीन ज़ोन की सभी गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी लेकिन उन गतिविधियों में नहीं किया जा सकता है जो वर्तमान में देश भर में प्रतिबंधित हैं। इन क्षेत्रों में बसें अपनी 50% बैठने की क्षमता के साथ वापस आ सकेंगी और बस डिपो भी 50% क्षमता पर परिचालन कर सकेंगे।
LockDown 3.0 Read Guidelines Provided by Government in Hindi
जानकारी: PIB.gov.in
  1. सभी भाड़ा के लिए सहमति है। कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश राज्यों के बीच माल की आवाजाही को नहीं रोकेगा। इसके लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं है।
  2. अन्य सभी गतिविधियों को सहमति गतिविधियों के रूप में माना जाएगा। हालांकि, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर, राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश जरूरत महसूस करने पर अपने तरीके से सहमत गतिविधि को नियंत्रित कर सकते हैं।
  3. 3 मई से पहले दिए गए दिशानिर्देशों में सहमत गतिविधियों के लिए अधिकारियों से कोई नई अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। गृह मामलों के विभाग की विशेष परिचालन गतिविधियाँ प्रोटोकॉल (SOPs)।
  4. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन लॉकडाउन दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया जाता है। ये दिशा-निर्देश आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत दिए गए हैं। इसका किसी भी तरह से उल्लंघन नहीं होना चाहिए।
LockDown 3.0 Read Guidelines Provided by Government in Hindi
जानकारी : PIB.gov.in

Read More Update: Click here

Sending
User Review
0 (0 votes)

About the author

Divya Patel

Latest Government Jobs Update Fast.

Leave a Comment